Tuesday, April 2, 2013

अकेले होने के दर्द

लाडली होने का सुख
अकेले होने के दर्द से
बहुत कमतर होता है
लेकिन दुनिया
मेरे अकेले होने को
मेरे सुखी और सौभाग्यशाली
होने से जोडकर देखती रही है
जबकि मैं
इस अकेलेपन की व्यथा
लिये भटकती रही हूं
इधर – उधर
तीन भाइयों के बीच
मेरे मन का हर कोना
टकटकी लगाये देखता रहा है
उनके खेल, उनका बल, उनका मन
उनके आपस का एका
उनकी खुशी , खुशी की कुलांचे
उनके होने से मनो सौभाग्य का बोझ लिये मैं
चुप चाप गिनती रही हूं
अपना सुख
छिपाती रही हूं
अकेलापन
अपनी व्यथा – कथा
आंखों की नमकीन होती कोर
और एक कमजोर मन

...............................................अल्का

2 comments:

  1. जीवन के यथार्थ से जुड़ा मनोविज्ञान जो अपने खारे अश्रु का आस्वादन तो करती है लेकिन मीठे होते जीवन को अतीत से झांकती एक अत्यन्त मर्मस्पर्शी कविता। एक अच्छी कविता

    ReplyDelete
  2. भावुक करती कविता

    ReplyDelete